होली के रंग छुड़ाने के कुछ घरेलु उपाए ।

होली रंगो का तयोहार है. होली  में रंगो की बौछार न हो, यह तो संभव ही नहीं।होली का असली मजा तो रंगों की मस्ती में झूमकर ही आता है। रंग खेलते वक्त भले ही आपका मजा दुगुना हो, लेकिन खेलने के बाद रंग छुड़ाना जरूर किसी सजा की तरह लगता है। हम तरह तरह के रंगो से होली खेलते है पर हमेशा ये डर बना रहता है की रंग कैसे छुड़ाये ॥ घबराइए नहीं, हम बता रहे हैं रंग छुड़ाने के कुछ आसान से नुस्खे, जो आपके घर में ही उपलब्ध हैं।

 

बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। लगभग पंद्रह से बीस मिनट तक इस पेस्ट को त्वचा पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें।

2 खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा-सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे को इससे साफ करें। आपके चेहरे पर लगे सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और त्वचा खिली-खिली हो जाएगी।

3  मूली का रस निकालकर उसमें दूध व बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर कुछ देर तक लगाए रखने के बाद चेहरा साफ कर लें। ऐसा करने से  भी चेहरा साफ हो जाता है।


अगर आपकी त्वचा पर ज्यादा गहरा रंग लग गया हो तो, दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर लेप तैयार कर इसे चेहरे पर लगाएं। अब स्पंज से हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धो लें और बीस-पच्चीस मिनट बाद साबुन लगाकर चेहरा धोएं। आपकी त्वचा पर लगा रंग उतर जाएगा।

जौ का आटा व बादाम का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ करें। यह स्क्रब की तरह भी कार्य करेगा और रंग छुड़ाने में मददगार होगा।6 दूध में थोड़ा-सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ी-सी मुलतानी मिट्टी व थोड़ा-सा बादाम का तेल मिक्स करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो डालें।

संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं। अब इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर लगाकर मसाज करें और चेहरा धो लें। आपकी त्वचा साफ होगी और उसमें निखार आएगा।

होली में अपने खाने पिने का भी धायण रखे। स्वस्थ रहे और अच्छे से होली खेले । जितना हो सके केमिकल कलर्स से दूर रहे और हर्बल अबीर से ही होली खेले ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *